मुखपृष्ठ

ज्ञानीपिडीया से
Jump to navigation Jump to search
The printable version is no longer supported and may have rendering errors. Please update your browser bookmarks and please use the default browser print function instead.

आपका स्वागत है ज्ञानीपिडीया में

यह एक विकी वेबसाइट है जिसमें छोटी कहानियां, लघु लेख और आसान भाषा है ताकि लोग इसे ठीक से पढ़ सकें और समझ सकें। इस आधुनिक और तेज़ दुनिया में किसी के पास समय नहीं है इसलिए ज्ञानपीडिया आपको पंख देता है।



लाल पांडा

Red Panda India.jpeg

लाल पांडा पूर्वी हिमालय और दक्षिण-पश्चिमी चीन का एक मूल निवासी है। 1990 के दशक की शुरुआत में लाल पांडा को [[सिक्किम] (भारत) के राजकीय पशु के रूप में मान्यता दी गई थी और यह दार्जिलिंग चाय महोत्सव का शुभंकर था। इसे IUCN रेड लिस्ट में लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है क्योंकि जंगली आबादी का अनुमान 10,000 से कम परिपक्व व्यक्तियों पर है और निवास स्थान के नुकसान और विखंडन, अवैध शिकार और अंतर्ग्रहण अवसाद के कारण इसमें गिरावट जारी है। लाल पांडा में लाल-भूरे रंग के फर, एक लंबी, झबरा पूंछ, और अपने छोटे पैरों के कारण एक भड़कीली चाल होती है; यह मोटे तौर पर एक घरेलू बिल्ली का आकार है, हालांकि लंबे शरीर और कुछ हद तक भारी है। यह आर्बरियल है, मुख्य रूप से बांस पर फ़ीड करता है, लेकिन अंडे, पक्षी और कीड़े भी खाता है। यह एक एकान्त जानवर है, जो मुख्य रूप से सुबह से शाम तक सक्रिय रहता है, और बड़े पैमाने पर दिन को शांत करता है। इसे कम पांडा, लाल भालू-बिल्ली और लाल बिल्ली-भालू भी कहा जाता है।

ur:سرورق as:বেটুপাত