ज्ञानीपिडीया:प्रबंधक

ज्ञानीपिडीया से
Jump to navigation Jump to search

Admin mop.PNG ध्यान दें कि प्रबन्धक का चिह्न एक झाड़ू है। इसका अर्थ है उनके द्वारा किए जाने वाले कामों से जिनसे कि वह ज्ञान पीडिया को एक स्वच्छ समाज बनाते है व दोषों को दूर कर उसे साफ़ करते है। यह इस बात की भी पहचान है कि अपने आप को विशेष व्यक्ति न मानकर अपने आपको समाज का सेवक मानते हैं।

प्रबन्धक (अंग्रेज़ी:Administrators) जिन्हें एड्मिन्स या सिस्ऑप्स (सिस्टम चलाने वाला) भी कहा जाता है, ज्ञान पीडिया के वह सम्पादक सदस्य हैं जिन्हें विकिपीडिया प्रणाली के कुछ आवश्यक और अप्रतिबन्धित औज़ारों या विशेष आदेशों को काम में लेने की अनुमति होती है। जैसे कि प्रबन्धक किसी लेख या पृष्ठ को मिटा सकते हैं, अन्य सदस्यों को प्रतिबन्धित कर सकते है इत्यादि।

प्रबन्धक पूर्णतः स्वयंसेवक होते हैं अर्थात विकिमीडिया संस्था के कर्मचारी नहीं होते। उन्हें अपने अधिकारों का उपयोग करना अनिवार्य या बाध्यकारी नहीं है। ध्यातव्य है कि वे इनका उपयोग किसी ऐसे विवाद में नहीं कर सकते जिसमें/जिनमें वे स्वयं सम्मिलित हों।

प्रबन्धक कैसे बने[स्रोत सम्पादित करें]

विकिपीडिया के अनुसार कोई तय नियम नहीं है जिनसे कि कोई प्रबन्धक बन सकता और नहीं। कोई भी प्रबन्धक पद के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक का पूर्व में विकिपीडिया पर अनुभव के बजाय यहाँ उस पर विश्वास होना अधिक आवश्यक होगा। पर फिर भी आवेदक द्वारा पूर्व में किये गए कार्यो का महत्व तो है ही। हर सम्पादक की दृष्टि में किसी प्रत्याशी के बारे में अलग-अलग विचार हो सकते है। उनका विशवास प्राप्त करना उनके आपके बारे में विचारों पर निर्भर है। नामांकन के लिए निवेदन करने से पहले या किसी और द्वारा किये गए आपके नामांकन को स्वीकारने से पहले यह ध्यान दे कि प्रत्याशी को कम से कम कुछ महीने से विकिपीडिया पर सक्रिय होना चाहिए, यहाँ के कामो से परिचित होना चाहिए कि क्या कैसे किया जाता है। अच्छे व्यवहार और विकिपीडिया की नीति निर्देशों में विशवास उसे मानना चाहिए और समाज का विश्वास प्राप्त करना चाहिए।

यदि आप प्रबन्धक के सभी कानूनों और नीति निर्देशों से सहमत है तो आप अपने नामांकन के लिए निवेदन से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए चौपाल पर जाएं। नामांकन होने के बाद उसके बारे में समाज द्वारा इस बारे में चर्चा होगी न कि कोई मतदान। लगभग एक सप्ताह बाद या जैसे कि प्रशासक की मंशा हो इस चर्चा को समाप्त कर उसे पर निर्णय लिया जायेगा। यदि वार्ताओं में ८०% से अधिक लोग प्रत्याशी के समर्थन में चर्चा करते है तो प्रशासक उसे प्रबन्धक के पद पर नामांकित कर देते है।

ध्यान रखे किसी व्यक्ति द्बारा भले ही कितने भी खाते विकिपीडिया पर हो पर उनमें से केवल एक को ही प्रबन्धक के अधिकार दिए जा सकते है। एक बार प्रबन्धक बनाए जाने पर यह सदा के लिए हो सकता है जब तक उसे किसी विशेष कारणो से नहीं हटा दिया जाये जो कि प्रायः विकिपीडिया के नियम तोड़ने पर या अपने अधिकारों के दुरूपयोग पर होता है।

जिन कामो में प्रबन्धक सहायता कर सकते है[स्रोत सम्पादित करें]

प्रबन्धक के अधिकारों को विकिपीडिया के इन कार्यो को करने के लिए विशेष रूप से प्रयुक्त किया जा सकता है:

जिन घटनाओं पर प्रबन्धक का ध्यान चाहिए तीन बार लेख पूर्वत नियम और सम्पादन युद्ध

  • उत्पात विरोध
  • कॉपीराईट दिक्कते
  • शीघ्र मिटाने योग लेख
  • प्रबन्धन बैकलॉग